Type something and hit enter

By On
अगर आप पुराने सिक्के इकट्ठा करने के शौकिन हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। दरअसल, आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसा बताने वाले हैं जिसके बारे में जानकर आप अपने 'कॉइन क्लेक्शन' को दोबारा खंगालना शुरू कर देंगे। ऐसा आप इसलिए करेंगे क्योंकि हो सकता है कि आपका कोई सिक्का आपको करोड़पति बना दे।
जी हां, जिन सिक्कों की आप अभी तक केयर नहीं कर रहे थे अचानक वो आपके लिए इतना मुल्यवान हो जाएंगे जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। जी हां, जंग खा रहे इन सिक्कों से ही अब आपकी किस्मत बदलेगी। दरअसल, ये  आपको करोड़ों रुपए कमाने का मौका दे सकते हैं। चलिए बताते हैं कैसे... 
   

अगर आपके पास भी है पुराने सिक्के तो आप निकालिए और हमें इस एड्रेस www.edukox.com पर जाकर हमारे को कांटेक्ट करें कैसे फॉर्म भरा जाएगा आपको पर वीडियो में बता दिया गया है दोस्तों.

हमारी टीम से कांटेक्ट करने के लिए यहां फॉर्म भर दें क्लिक करके 

1. पुराने 500 और 1000 रुपए के मूल्यवर्ग के बैंक नोटों की वैध मुद्रा विशेषता की वापसी की योजना क्यों प्रारम्भ की गई?
उच्च मूल्यवर्गों में जाली भारतीय मुद्रा नोटों की घटनाएँ बढ़ गई हैं । आम आदमी को यह जाली नोट असली नोटों की तरह ही दिखाई पड़ते हैं, जब कि इनमें किसी भी सुरक्षा विशेषता की नकल नहीं की गई है । जाली नोटों का उपयोग राष्ट्र–विरोधी एवं अवैध गतिविधियों के लिए किया जाता है । उच्च मूल्यवर्ग के नोटों का दुरुपयोग आतंकवादियों और काले धन की जमाखोरी के लिए किया गया है । भारत एक नगद-आधारित अर्थव्यवस्था है, इसलिए जाली भारतीय मुद्रा नोटों के प्रचलन का संकट जारी है । जाली नोटों तथा काले धन की बढ़ती घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए पुराने 500 और 1000 रुपए के मूल्यवर्ग के बैंक नोटों की वैध मुद्रा विशेषता की वापसी की योजना प्रारम्भ की गई ।
2. यह योजना क्या है?
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 08 नवंबर 2016 तक जारी 500 रुपए और 1000 रुपए मूल्यवर्ग नोटों का वैध निविदा स्वरूप (जिसे बाद में विनिर्दिष्ट बैंक नोट कहा जाएगा) वापिस लिया जाता है । इसके परिणाम स्वरूप पुराने उच्च मूल्यवर्ग के नोट का व्यापारिक लेन-देन और / अथवा भावी उपयोग हेतु मूल्य-संचय के लिए उपयोग नहीं किया जा सकेगा । 25 नवंबर, 2016 तक बैंक शाखाओं / डाकघरों तथा 30 दिसंबर, 2016 तक भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालयों में विनिर्दिष्ट बैंक नोटों के विनिमय की अनुमति थी तथा 10 नवंबर 2016 से 30 दिसंबर, 2016 की अवधि के दौरान वाणिज्यिक बैंक / क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक / सहकारी बैंक (केवल शहरी सहकारी बैंक तथा राज्य सहकारी बैंकों में) की किसी भी शाखा में अथवा किसी भी प्रधान डाकघर अथवा उप डाकघर में जमा किए जा सकते थे ।
3. विनिर्दिष्‍ट बैंक नोट (देयताओं की समाप्ति) अधिनियम 2017 क्‍या है?
                                      फॉर्म भर दें क्लिक करके

भारत सरकार ने 27 फरवरी, 2017 को विनिर्दिष्‍ट बैंक नोट (देयताओं की समाप्ति) अधिनियम 2017 को अधिसूचित किया । इस अधिनियम द्वारा विनिर्दिष्‍ट बैंक नोट (देयताओं की समाप्ति) अध्यादेश 2016, जो 31 दिसम्बर, 2016 से प्रभावी था और जिसमें विनिर्दिष्‍ट बैंक नोट (एसबीएन) की देयताओं की समाप्ति तथा इससे सम्बंधित तथा प्रासंगिक मामलों के लिए प्रावधान किया गया था, को निरस्त किया गया । भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम की धारा 34 के तहत विनिर्दिष्‍ट बैंक नोट के संबंध में भारतीय रिज़र्व बैंक की देयताएं समाप्‍त हो जाएगी और इस संबंध में, केंद्र सरकार की गारंटी भी समाप्‍त हो जाएगी।
इस संबंध में रियायत अवधि प्रदान की गई है जिसके दौरान भारतीय नागरिक जो इस बात की घोषणा करते हैं कि वे 9 नवंबर 2016 से 30 दिसंबर 2016 तक भारत के बाहर थे, वे विनिर्दिष्‍ट बैंक नोट रिज़र्व बैंक के पाँच कार्यालयों (मुबंई, नई दिल्‍ली, चेन्‍नै, कोलकाता और नागपुर) में जमा कर सकते हैं, बशर्ते केंद्र सरकार की अधिसूचना द्वारा विनिर्दिष्‍ट किसी भी श्रेणी के व्‍यक्ति हेतु कारणों अथवा शर्तों को पूरा करते हों। रिज़र्व बैंक, आवश्‍यक सत्‍यापन करने के बाद यदि इस बात से संतुष्‍ट है कि 30 दिसंबर 2016 तक नोट न जमा कर पाने के कारण सही है, तो वह जमाकर्ता के केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) अनुपालित खाते में नोटों की मूल्‍य-राशि जमा कर देगा।
निवासी भारतीयों के लिए छूट अवधि 31 मार्च, 2017 को समाप्त हो गई है । अनिवासी भारतीयों के लिए (भारतीय पासपोर्ट धारक) छूट अवधि 30 जून, 2017 है ।
पर्युक्‍त उल्‍लेखानुसार नोट की मूल्‍य–राशि जमा करने में रिज़र्व बैंक द्वारा मना करने से प्रभावित कोई भी व्‍यक्ति उसे इस प्रकार की मनाही प्राप्‍त होने के 14 दिनों के भीतर रिज़र्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड को अभ्‍यावेदन दे सकता है।
अध्‍यादेश की धारा 6 के अनुसार, जो कोई भी व्‍यक्ति जानबूझकर अथवा अनजाने में गलत घोषणा करता है तो उसे दंडित किया जाएगा, दंड की राशि  50,000/- तक अथवा जमा की गई निर्दिष्‍ट बैंक नोट के अंकित मूल्‍य राशि का पाँच गुना जो भी अधिक हो, हो सकती है।
31 दिसंबर 2016 से प्रभावी, अध्यादेश की धारा 5 के अनुसार कोई भी व्यक्ति किसी विनिर्दिष्ट बैंक नोट को जानबूझकर अथवा स्वेच्छा से रख, अंतरण अथवा प्राप्त नहीं कर सकेगा। रियायत अवधि समाप्त होने के पश्चात किसी भी मूल्यवर्ग के अधिकतम कुल 10 नोट अथवा अध्ययन / अनुसंधान / मुद्राशास्त्र के उद्देश्य से अधिकतम 25 नोट रखने की अनुमति होगी। इस धारा में ऐसा कुछ भी निहित नहीं है जो अदालत में लंबित किसी भी मामले के संबंध में न्यायालय के निर्देश पर किसी भी व्यक्ति को विनिर्दिष्ट बैंक नोटों को धारित करने के लिए प्रतिबंधित करेगा। अधिहरण किए गए विनिर्दिष्ट बैंक नोटों को जमा करने के लिए, भारत सरकार ने दिनांक 12 मई, 2017 को विनिर्दिष्ट बैंक नोट (अधिहरण किए गए नोटों को जमा किया जाना) नियम, 2017 अधिसूचित किया है ।
धारा 7 के अनुसार, धारा 5 का उल्‍लंघन दंडनीय है जिसमें  10,000/- तक की राशि अथवा उल्लंघन में शामिल निर्दिष्‍ट बैंक नोट के अंकित मूल्‍य राशि का पाँच गुना जो भी अधिक हो, का दंड लगाया जा सकता है।
धारा 6 और 7 के अनुसार उल्‍लंघन/चूक यदि किसी कंपनी द्वारा किया गया है तो प्रत्‍येक वह व्‍यक्ति जो उल्लंघन/चूक के समय कंपनी का प्रभारी और उत्तरदायी था, दोषी माना जाएगा और उसी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और दंडित किया जाएगा। यदि अपराध कंपनी के किसी निदेशक/प्रबंधक/सचिव/अधिकारी/कर्मचारी द्वारा किया जाना साबित होता है तो उस व्‍यक्ति को भी इस अपराध के लिए दोषी माना जाएगा और उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी और तदनुसार दंडित किया जाएगा।
4. वे भारतीय नागरिक जो विदेश में थे, विनिर्दिष्ट बैंक नोटों को कैसे बदलवा सकते हैं?
विनिर्दिष्ट बैंक नोट (देयताओं की समाप्ति) अधिनियम 2017 के अनुसार, ऐसे निवासी तथा अनिवासी भारतीय नागरिकों (भारतीय पासपोर्ट आवश्यक) के लिए, जो 10 नवंबर से 30 दिसंबर, 2016 तक उक्त अवधि के दौरान भारत में उपस्थित नहीं होने के कारण इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सके, को विनिर्दिष्ट बैंक नोटों के विनिमय की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। यह सुविधा भारतीय रिजर्व बैंक के पाँच कार्यालयों मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता तथा नागपुर में निवासियों के लिए 02 जनवरी, 2017 से 31 मार्च, 2017 तक खुली थी तथा एनआरआई के लिए 02 जनवरी, 2017 से 30 जून, 2017 तक खुली रहेगी । इस धारा में निहित टिप्पण भी अदालत में लंबित किसी भी मामले के संबंध में न्यायालय के निर्देश पर किसी भी व्यक्ति को निर्दिष्ट बैंक नोटों को धारित करने के लिए प्रतिबंधित करेगा ।
इस सुविधा का लाभ केवल व्यक्तिगत क्षमता में तथा अवधि के दौरान एक बार ही उठाया जा सकता है । इस सुविधा के तहत तृतीय पक्ष जमाकर्ता को अनुमति नहीं है ।
यह सुविधा नेपाल, भूटान, पाकिस्तान तथा बांग्लादेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध नहीं होगी।
इस योजना के नियमों / शर्तों तथा इसके प्रकार का विवरण दिनांक 31 दिसंबर, 2016 के हमारे परिपत्र डीसीएम (आयो) सं. 2170/10.27.00/2016-17 में उपलब्ध हैं ।
निवासी भारतीयों तथा एनआरआई (भारतीय पासपोर्ट रखने वाले) के लिए निविदा फार्म का लिंक यहाँ उपलब्ध है ।
5. क्या एनआरआई के द्वारा विनिर्दिष्ट बैंक नोटों की विनिमय सुविधा भारत से बाहर भी उपलब्ध है?
नहीं, एनआरआई के लिए यह सुविधा 02 जनवरी, 2017 से 30 जून, 2017 तक भारतीय रिजर्व बैंक के पाँच कार्यालयों मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता तथा नागपुर में उपलब्ध है । एनआरआई के लिए विनिमय की सीमा रू. 25000/- होगी ।
6. क्या यह सुविधा भारत के विदेशी नागरिकों (ओसीआई)/ भारतीय मूल के व्यक्तियों (पीआईओ) के लिए भी उपलब्ध है ?
नहीं, यह सुविधा उन लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है जो भारतीय नागरिक नहीं हैं ।
7. क्या यह सुविधा निवासी भारतीयों के लिए उपलब्ध है ?
12 मई 2017 को भारत सरकार द्वारा अधिसूचित किए गए विनिर्दिष्ट बैंक नोट (अधिहरण किए गए नोटों को जमा किया जाना) नियम, 2017 के अनुसार अधिहरण किए गए विनिर्दिष्ट बैंक नोटों के अतिरिक्त यह सुविधा निवासी भारतीयों के लिए उपलब्ध नहीं है क्योंकि छूट अवधि 31 मार्च, 2017 को समाप्त हो चुकी है ।
8. अधिहरण किए गए विनिर्दिष्ट बैंक नोट कैसे जमा करें ?
(a) अधिहरण किए गए विनिर्दिष्ट बैंक नोटों को किसी व्यक्ति को लौटाया जाता है जो उस न्यायालय के समक्ष लंबित मामले में एक पक्षकार है, तब व्यक्ति न्यायालय के निर्देश को प्रस्तुत करने पर ऐसे विनिर्दिष्ट नोटों को जमा करने या विनिमय करने का पात्र होगा, जिनकी क्रम संख्या –
  1. को उस विधि प्रवर्तन अभिकरण द्वारा, जिसने उनका अधिहरण किया था या न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया है, नोट कर लिया गया है; और
  2. का न्यायालय के निदेश पर वर्णन किया गया है;
(b) विनिर्दिष्ट बैंक नोटों का केंद्रीय सरकार या राज्य सरकार के पक्ष में न्यायालय के किसी आदेश द्वारा समपहरण किए जाने की दशा में वह सरकार न्यायालय के निदेश को प्रस्तुत करने पर ऐसे विनिर्दिष्ट बैंक नोटों को जमा करने या उनका विनिमय करने की हकदार होगी; या
(c) विनिर्दिष्ट बैंक नोटों को 30 दिसंबर 2016 को या उससे पूर्व न्यायालय के आदेश द्वारा किसी अन्य व्याकति की अभिरक्षा में रखे जाने की दशा में वह व्यक्ति न्यायालय के निदेश को प्रस्तुत करने पर ऐसे विनिर्दिष्ट बैंक नोटों को जमा करने या विनिमय करने का हकदार होगा, जिनकी क्रम संख्या–
  1. को उस विधि प्रवर्तन अधिकरण द्वारा, जिसने उनका अधिहरण किया था या न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया था, नोट कर लिया गया है; और
  2. का न्यायालय के निदेश पर वर्णन किया गया है ।
ये नियम 30 दिसंबर 2016 के पश्चात अधिहरण किए गए या अभिग्रहण किए गए विनिर्दिष्ट बैंक नोटों पर लागू नहीं होंगे ।
विनिर्दिष्ट बैंक नोट (अधिहरण किए गए नोटों का जमा किया जाना) नियम 2017 के अनुसार अधिहरण किए गए विनिर्दिष्ट बैंक नोट स्वीकार करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के विनिर्दिष्ट कार्यालय निम्न हैं-
अहमदाबाद, बैंगलुरू, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चण्डीगढ़, चेन्ने, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना तथा तिरूवन्नतपुरम
9. मैं एटीएम से कितनी राशि निकाल सकता हूँ?
01 फरवरी 2017 से एटीएम से नकदी आहरण सीमा को हटा दिया गया है । बैंक अपने विवेकाधीन परिचालन सीमाएं रख सकते हैं जो 08 नवंबर 2016 से पहले थी, जो किसी खाते से समग्र नकदी आहरण सीमा के अधीन होंगी ।
10. खातों के लिए नकदी आहरण सीमाएं क्या हैं ?
विमुद्रीकरण के मद्देनजर खातों / बैंक शाखाओं / एटीएम से नकदी आहरण सीमाओं पर लगाए गए प्रतिबंधों को पूर्ण रूप से वापस ले लिया गया है तथा यह पूर्व स्थिति में आ गई हैं ।


63 Comments

avatar

Sir mere pass 50 peace 25 peace coin 5 tactor wala note 786 9166792382

avatar

I have old 1rs.rare coins for sell my WhatsApp no 9221931987.

avatar

Mara WhatsApp no 8658757213 par WhatsApp kar

avatar

Mar pass 10 rupees ka note hai mayur bala.....

avatar

I want your phone number

avatar

5rs mata valshno DEVL shrlne board
Number.7093378310

avatar

Mera pass 5Rs mata vilashno devi coil hay contack me hijamromen7@ gmail. Com

avatar

Sir i want to sell following coins
1 Rabindra nath Tagore
2 ILO 1919-1994
3 Dada Bhai naoroji 1917
4 mother Teresa 1910
5 taxal kolkata 1952-2012
6 common wealth games 2009
7 vaisno devi
My contact number is 8709951312
Email chand.shekhar007@gmail.com

avatar

Mera pass 5 rupees mata vaishno Devi coin he mera number 7226005909

avatar

Mere pas 1rupees ke 60 old coin Hain

My nmbr 9802414940,
9992160089

avatar

Mera pass 25paise ka 50 paise ka 1ka sikka 5ka sikka 2ka note shear wala

avatar

Mere pass aadha rupee h aur bna wala one ka sikka h

avatar

Sir mere pass 1 rupees ka bada coin hai and 5 rupees ke 7 coin h bade wale coin h sir my what sapp number 8433263331

avatar

Mera number 9305047571 h

avatar

Mera number 9305047571 h

avatar

i have 1 rupees of 1985 and 50 paise whatsup no 8824340220

avatar

My name is Sunil I have 1 Rs Big Coin from 1975 to 1982. & Small coin also have call me or what'sapp me on 9326650160 or email me on sunilguravshaurya@gmail.com

avatar

Sir mera pass tractor vala 5 rs ka note hai please your contact no my mobile no-9327182200

avatar

Mere pass 2 rupiye ka 4 note h
8340797090

avatar

Mere pass 1 one ka 1897
2 5rupay ka sikkS1888-1958
3 one nyaa ka Sikka 1963
4 50paise ka sikkS1960 mera name Priya Kurrey hy mo.n 7828709399

avatar

Mere 786 ki 2note hai 5+10+20+100 note hai purane

avatar

Sir I have big coin of 1 rupees two pieces I want to sell it to you my contact is 6386500899

avatar

Kb mere se contact karenge sir

avatar

Sir I,have big coin of 1,rupees 20 pieces I want to sell it to you samal coin 40 contact is 9021317932

avatar

I have got all coins and notes you need. Contact on this number-8792125648

avatar

Are kaha ham contacet kare. Whatsup me +919830757041

avatar

I have 10 rupees peacock, boat notes, 100 rupee notes 786, Devi coins 100. Contact me if you want.

avatar

mere pass 786 ka 10ka 1 note,50ka 1 note aur 500ka 1 note hai,,,kaise bech payenge,,,
from-
odisha

avatar

my whatsap num
9668585987
from odisha

avatar

I have all types notes coin avelabele 786 notes avelabele

avatar

All types of coin 786 notes avelabele contact 7259114535

avatar

2017 5rs coins 20 nos NOIDA MINT FOR SALE contact 7259114535 unc condition

avatar

hi sir mere paas old coins hai contact 8210665366

avatar

Mere pas 1rupiya, 2rupiya, 5 rupiya, 10 rupiya, 20 rupiya , 100 rupiya ki coin aur note hai..
Whats app 7501995986

avatar

मेरे पास पूराने सीके और नोट है up 6398060284

avatar

Mere pass 1 or 2 rupye ka 1 not hai whats up no 9913231365

avatar

Sir, mere pass bhi khaphi sure note aur coin hai.pmz call me 8983282470

avatar

2017 5rs coins NOIDA MINT REAR COIN 25 nos only 25 thousand contact 7259114535

avatar

20 rs notes 7 nos 2016 plain insert governer Ragu ram Rajan very VERY REAR notes selling 1.lack onely fine condition contact 7259114535

avatar

Mere pass 1Rupee old coin hain,mata v.devi ka Indira Gandhi ka coin Rajiv Gandhi ka coin,5paise,20paise,Jawaharlal Neheru ka coin Tracterwala note and other old coin & note please contact 9981717204.

avatar

786. Notes selling 10 notes .100000. Only contact .7259114535

avatar

I have maths vishnavi Devi 5rs coin 10#

avatar

सर मेरे पास वैष्णो देवी के कॅईन और इंधरा गांधी के सिक्के है और पाच के नोट है मुझे बेचना है 9172321985

avatar

Mera pash 5 ka coin aor not he 8094534856

avatar

Made pass ha 1/2/5coein+50paise
Ke v coen ha +1&2rupees ke note ha mujhe small karni hai
Mb_9110958290

avatar

Mere pas sir 10 reupes ka coin h matavaishnodevi ka

avatar

Mere pass hai matavaishanodevi 5ruppes coin 10 pis

avatar

Sir mere pass 5, 10ke mata vashnodevi wale coin h and 5rupees ka tractor wala note hai mera contact no hai 9794575007h please contact me

avatar

Mere pass 5ru and 10ru ka matabaisnavdebi coin hai
100ru ka Agreculcher note hai
100ru ka 500ru ka786 note hai
5ru ka tractor wala note hai
5ru ka photo Walla coin hai
100ru ka 777 wala note hai

avatar

Mare pass786 wale note bhut sare hey.my ph no.9821261165

avatar

Merey pass 💯 Ka agrecalture wala not 2 hai, 5 Ka tractor wala not 2 hai Bina mahatama Gandhi wala,Kamal full wala coin 20 paisa hai,50 Ka not hai Bina mahatama Gandhi wala.5+10 Ka vaishnav Devi wala coin hai, gainda wala 25 paisa Ka not hai.

avatar

Sar mere pass coin bahut hai sar main form dhundh raha hun mil nahin raha hai form mein do teen bar bar chuka hun fir bhi reply nahin aaya

avatar

Sar mere pass koi nahin hai Mata Vaishno ka dohe 50 Paisa hi sab kuchh kam hai

avatar

i want to sell old coin & note many more type my mob no 7350273797

avatar

Mere pass 1.2.5.10.10.10.20ru coins h 8003026465

avatar

Aap sab zoot bolte ho itni baar pharm bhara koi reply aaya nahi to logo ko bevkuf banana band Kare orkuch sachai ho to reply kare

avatar

Mere pas 1 rupees hai 1975 ka good condition mein bada wala Sikka hai chahie to call karo8882800149

avatar

Sir. Merapas1rupes or5rupesor100rupeska note hei mera no-8778434557

Click to comment